पतंजलि151 – बाबा रामदेव ने लॉंच किया दुनिया का पहला आयुर्वेदिक मोबाइल फोन. सोलर एनर्जी से होगा चार्ज.

loading...

Disclaimer: Articles on this website are fake and a work of fiction and not to be taken as genuine or true. इस साइट के लेख काल्पनिक हैं. इनका मकसद केवल मनोरंजन करना, व्यंग्य करना और सिस्टम पर कटाक्ष करना है नाकि किसी की मानहानि करना.
Share Button

बाबा रामदेव ने मार्केट मे पहला आयुर्वेदिक मोबाइल फोन लॉंच किया है. यह मोबाइल पतंजलि151 के नाम से लॉंच किया है. यह मोबाइल सोलर एनर्जी से चार्ज होगा. इसके अलावा इसमे ऐसे बहुत सारे फीचर्स है जो की मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडीयेशन्स से सेहत को होने वाले नुकसान को कम करती हैं. पतंजलि151 एक स्मार्ट्फोन है जिसमे एक स्मार्ट्फोन के सभी फीचर्स मौजूद हैं. यह फोन पतंजलि ऑपरेटिंग सिस्टम पे चलेगा जिसका पेटेंट बाबा रामदेव की पतंजलि संस्था के पास है.

patanjali-herbal-phone

इस फोन के कुछ फीचर्स इस प्रकार हैं –
यह एक टच स्क्रीन फोन है. लेकिन इसको अपनी एक आँख के फड़काने से भी कंट्रोल किया जा सकता है.
पतंजलि151 में सिर्फ़ धार्मिक भजन को ही रिंगटोन या कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं.
यह फोन पूर्ण तरह से हर्बल है. यह एक ऐसे स्पेशल हर्बल मेटीरियल से बनाया गया जिसमे चंदन की लकड़ी के साथ कई जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है. यह मेटीरियल सेहत को नुकसान पहुँचाने वाली रेडीयेशन्स को हर्बल तरंगो में बदल देता है जो की सेहत के लिए फ़ायदेमंद हैं.

पतंजलि151 काफ़ी सारी धार्मिक और योगा एपस के साथ आता है जिनको डेलीट नही किया जा सकता.
इस फोन में इस्तेमाल होने वाली ज़्यादातर एपस और प्रोग्राम पतंजलि के द्वारा ही डेवेलप किए गये हैं. इसके अलावा किसी और एप या प्रोग्राम को इनस्टॉल या यूस नही किया जा सकता.
पतंजलि151 सिर्फ़ हिन्दी और संस्कृत भाषा को ही सुपोर्ट करता है.
यह फोन टच के अलावा अपनी आँख के फड़काने से भी कंट्रोल किया जा सकता है मसलन किसी एप को खोले के लिए अपनी आँख को तेज़ी से फड़फडाएँ.

baba-ramdev-talking-on-patanjali-smartphone
बाबा रामदेव पतंजलि151 आयुर्वेदिक स्मार्ट्फोन पे बात करते हुए.

इनकमिंग कॉल को सुनने के लिए आपको फोन को उठा के हेलो बोलने की जगह हरी ओम बोलना होगा. हेलो बोलने से कॉल कनेक्ट नही होगी.
किसी से बात करने के लिए सिर्फ़ हिन्दी भाषा का ही प्रयोग किया जा सकता है. अगर ग़लती से इंग्लीश शब्दों का प्रयोग किया तो सुनने वाले को इंग्लीश शब्दों की जगह सिर्फ़ बीप सुनाई देगी. अगर बात करते हुए 2 पूरे सेंटेन्स इंग्लीश में बोले गये तो यह फोन कॉल को अपने आप डिसकनेक्ट कर देगा.

पतंजलि151 को आम पानी और सर्फ के साथ धो कर सॉफ किया जा सकता है.
यह एक पूर्ण तरह से सात्विक फोन है जिसमे पॉर्न नही देखा जा सकता. अगर कोई ग़लती से पॉर्न देखने की कोशिश भी करेगा तो यह फोन क्रेश कर जाएगा. उसके बाद इसको पतंजलि की लेब में ले जाकर ही रिकवर किया जा सकेगा.

पतंजलि151 की कीमत है मात्र रुपये 151. इसलिए यह दुनिया के सबसे सस्ता स्मार्ट्फोन भी है. इसके पहले Freedom251 दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट्फोन था जोकि अभी तक मॅन्यूफॅक्चर नही किया जा सका है.
बाबा रामदेव ने एक इंटरव्यू में यह बताया की कंपनी की तरफ से इस फोन की बुकिंग शुरू हो चुकी है और जल्द ही इसकी पहले फेज़ की डेलिवरी भी शुरू कर दी जाएगी. यह फोन पतंजलि के सभी आउटलेट्स में उपलब्ध रहेगा.
अब देखने वाली बात यह है की पतंजलि151 और Freedom251 में से कों सा स्मार्ट्फोन पहले मार्केट में पहुँचता है और कोंन सा ग्राहकों को लुभा पाता है.

Share Button

Did you like the above post? Why Not Share Your Opinion Below.

Add Comment